PM-Kisan Yojana BIG Update : इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। देश भर के करोड़ों किसानों के खातों में जल्द ही पीएम किसान योजना की अगली किस्त ट्रांसफर की जा सकती है. किसानों को अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11 किस्तें मिल चुकी हैं। अब सभी लाभार्थी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। यह इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सितंबर महीने में कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. हालांकि अभी तक केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

पीएम-किसान योजना बड़ी अपडेट

यूपी के कुछ किसानों के लिए एक बुरी खबर भी है! जानकारी के मुताबिक, इस पीएम किसान योजना के तहत उत्तर प्रदेश में चुने गए 21 लाख किसान जांच में अपात्र पाए गए हैं. ऐसे कई मामले हैं जिनमें पति-पत्नी दोनों को इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। कई लोग ऐसे भी हैं जो इनकम टैक्स फाइल करते थे। ऐसे में सरकार अब अपात्र किसानों को योजना (पीएम किसान योजना) के तहत दी जाने वाली राशि की वसूली करेगी।

आप इस तरह से चेक कर सकते हैं पीएम किसान योजना 12वीं किस्त का स्टेटस

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • इसमें किसान इस खंड में अपने क्षेत्र, राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और गांव से संबंधित जानकारी भरते हैं।
  • इसके बाद Get Report के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस लिस्ट ( PM Farmer Scheme ) में आप अपनी किस्त की स्थिति देख सकते हैं।

12th Installment का मतलब क्या होता है

पहला स्टेटस : ‘Waiting For Approval By State’ इसका मतलब अभी तक राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है !
दूसरा स्टेटस : ‘Request For Transfer’ इसका मतलब है कि राज्य की तरफ से किसान का डाटा चेक कर लिया गया है और केंद्र सरकार से पैसे ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है !
तीसरा स्टेटस : ‘FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending’ इसका मतलब किस्त के पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुछ दिन में किसान ( Farmer ) के अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से पैसे आ जाएंगे

अटक सकती है उनकी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त : पीएम-किसान योजना BIG Update

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक और जरूरी खबर है। दरअसल, जिन लाभार्थियों ने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है, उनकी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा अटक सकता है। गौरतलब है कि सरकार ने इसके लिए 31 अगस्त 2022 की तारीख तय की थी, जो बीत चुकी है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो किसान जल्द से जल्द अपने नजदीकी सीएससी केंद्र (पीएम किसान योजना) पर ओटीपी आधारित केवाईसी करवाएं।

गौरतलब है कि इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार अब तक 11 किश्तें जारी कर चुकी है और लोग अब 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने इस पीएम किसान योजना की आखिरी यानी 11वीं किस्त 31 मई 2022 को जारी की थी. वैसे पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों को 12वीं किस्त देने का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर (पीएम किसान योजना) है. )!

पीएम किसान योजना में हर साल दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

केंद्र सरकार ने किसानों की आर्थिक मदद के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। पीएम किसान योजना का यह पैसा 2-2 हजार रुपये की किश्तों में दिया जाता है। जिसे हर चार महीने में सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। अब तक इस योजना की 11 किश्त किसानों के खाते में आ चुकी है। देशभर के करोड़ों किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here