अब सरकारी राशन लेने के लिए 2 बार लगाना होगा अंगूठा, जानिए क्यों और कैसे

राशन कार्ड नियम: सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आम लोगों के लिए राशन के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं।

Ration Card: अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और आप सरकारी राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है। सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आम लोगों के लिए राशन के नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब लाभार्थियों को राशन लेने के लिए एक नहीं बल्कि दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा। यह बदलाव मध्य प्रदेश सरकार की ओर से किया गया है। यानी राशन लेने के लिए आपको दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा, नहीं तो राशन नहीं मिल पाएगा। अगर आप राशन लेना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा बदले गए नियमों का पालन करना होगा।

आपको बता दें कि केंद्र और मध्य प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 5-5 किलो खाद्यान्न दिया जाता है। ऐसे में अब लाभार्थी को केंद्र और राज्य सरकार के नाम दो बार अपना अंगूठा लगाना होगा। वर्तमान में एक बार लाभार्थी को अपना अंगूठा लगाने के बाद सार्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर राशन मिलता है। लेकिन अक्टूबर माह से यह व्यवस्था बदल गई है। लेकिन इससे लोगों को राशन लेने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि अब दो बार अंगूठा लगाने की प्रक्रिया के चलते लोगों को राशन लेने के लिए अधिक समय देना होगा।

बता दें कि सरकार के अनुसार लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) के संचालन की पारदर्शिता में सुधार कर अधिनियम की धारा 12 के तहत खाद्यान्न भार में सुधार की प्रक्रिया को और आगे ले जाने का प्रयास किया जा रहा है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत, सरकार देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम गेहूं और चावल (खाद्यान्न) क्रमशः 2-3 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर दे रही है। .

दो बार अंगूठा लगाना जरूरी

अब लाभार्थियों को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन के लिए अलग-अलग दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा. मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से बनाए गए इस नियम को राज्य के हर जिले में लागू किया गया है. इस प्रावधान के बाद राशन वितरण में दुकान संचालक को पहले के मुकाबले ज्यादा समय लगेगा. साथ ही लाभार्थी को भी पहले के मुकाबले राशन लेने में ज्यादा समय लगेगा. मध्य प्रदेश में राज्य सरकार की तरफ से लाभार्थियों को 5 किलो अनाज दिया जाता है. इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत भी लाभार्थियों को 5 किलो राशन दिया जाता है. दोनों राशन का वितरण कंट्रोल की दुकान से किया जाता है. अब तक लाभार्थियों को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन मिल जाया करता था. लेकिन अब दोनों राशन लेने के लिए दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here