श्रम कार्ड किस- किसको मिलेगा 1000 रु0 यहाँ से ऑनलाइन चेंक करें।

नई दिल्ली: ई-श्रम कार्ड धारकों को लेकर एक अहम जानकारी सामने आ रही है. अब उनके खाते में श्रम कार्ड का पैसा भेज दिया गया है. फिर भी ई-श्रम के तहत प्राप्त राशि कुछ लोगों के खाते में नहीं आई है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसे लोगों की पहचान करना जरूरी समझा जा रहा है जो अपात्र हैं. क्योंकि कार्डधारकों में ऐसे लाखों लोग हैं जो अपात्र हैं और उनके खाते में पैसा नहीं पहुंच रहा है.

बता दें कि पहले सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों को 1000 रुपये की किस्त का लाभ दिया था, अब सरकार जल्द ही 500 रुपये की अगली किस्त जारी करने जा रही है। इस महीने सरकार लोगों के बैंक खातों में आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर कर सकती है।

ई श्रम कार्ड की अगली किस्त कब आएगी? दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि ई शर्म कार्ड भुगतान कि सरकार द्वारा सभी श्रमिकों के खातों में 1000 रुपये की चौथी किस्त स्थानांतरित कर दी गई है, ऐसे में सभी श्रमिक इंतजार कर रहे हैं कि उनके खाते में चौथा श्रमिक कार्ड कब होगा बहुत। किस्त का ट्रांसफर सरकार करेगी, ऐसे में अगर आपके मन में यह सवाल है कि पैसा कब आएगा, तो अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो मेरा आपसे अनुरोध है कि पढ़िए यह पोस्ट अंत तक-

लेबर कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

लेबर कार्ड के पैसे चेक करने के दो तरीके हैं, पहला तरीका है कि आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपने बैंक में जमा राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, यहां आपको कुछ बैंकों के टोल फ्री नंबर दिए गए हैं लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए आपके बैंक से जुड़ा हुआ है

  1. बैंक ऑफ इंडिया – 09015135135
  2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया – 09223766666
  3. बैंक ऑफ बड़ौदा – 8468001111

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें

हम जानेंगे श्रमिक कार्ड की पहली किस्त – लेबर कार्ड की पहली किस्त के पैसे चेक करने का दूसरा तरीका, जिसमें आप उमंग ऐप या वेबसाइट से अपने लेबर कार्ड की पहली किस्त चेक कर सकते हैं

  • सबसे पहले आप  गूगल में सर्च करें “ UMANG ” अथवा इसकी वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप गूगल प्ले स्टोर पर उमंग एप्लिकेशन को भी डाउनलोड कर सकते हैं हम यहां पर आपको इसकी वेबसाइट से पैसा चेक करने का तरीका बता रहे हैं।
  • जैसे ही आप यहां पर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आप इसकी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  • सबसे पहले यहां पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा ।
  • उमंग  पर अपना अकाउंट बनाने के लिए “ register”  के विकल्प पर क्लिक करना होगा और मोबाइल नंबर पासवर्ड डालकर आप अपना अकाउंट बना सकते हैं और यहां पर आपको अपना एक “MPIN”  सेट करना होगा।
  • अब आप उमंग पर लॉगिन करेंगे।
  • आपके सामने रिजल्ट खुल कर आ जाएगा   जहां आपको “ Know your payment” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अपना Bank Account Number  लिखें  और  अपनी Bank  का चयन करें।
  • अब Submit  विकल्प पर क्लिक करें
  • अब यहां पर आपके सामने रिजल्ट खुल कर आ जाएगा यहां पर आपके बैंक खाते में जिस योजना से पैसे भेजे गए होंगे उसकी जानकारी दी गई होगी आप उस योजना पर क्लिक करके अपने पेमेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • कई बार यहां पर आपको जानकारी सबमिट करने के बाद  रिकॉर्ड नॉट फाउंड का भी विकल्प देखने को मिलेगा
  • इस प्रकार आप अपने श्रमिक कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर भी अपने श्रम कार्ड की आने वाली किस्त का पैसा चेक कर सकते हैं।

अभी भी बहुत सारे श्रमिकों का श्रमिक कार्ड ₹1000 की पहली किस्त उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं हो पाई है यदि आप भी उनमें से एक श्रमिक हैं जिनके खाते में अभी यह  पैसा क्यों नहीं पहुंचा है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here