राशन कार्ड धारकों के ल‍िए आई खुशखबरी…फ्री राशन पर सरकार ने क‍िया बड़ा ऐलान जल्दी देखें।

राशन कार्ड धारकों के लिए मोदी सरकार की ओर से एक बार फिर बड़ी खुशखबरी आई है। बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को और तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. अब इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से दिसंबर तक मुफ्त राशन का लाभ मिलेगा।

अप्रैल 2020 में शुरू हुई योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 में कोविड काल के दौरान की थी। बाद में मार्च 2022 में इसे छह महीने के लिए सितंबर तक बढ़ा दिया गया था। अब सरकार ने एक बार फिर इसे तीन महीने के लिए दिसंबर 2022 तक बढ़ा दिया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट में इसे छह महीने और बढ़ाने की बात कही गई थी।

80 करोड़ लोगों को होगा फायदा

सरकार की ओर से इस घोषणा के बाद इसका सीधा फायदा 80 करोड़ लोगों को होगा। सरकार की ओर से इस योजना को बढ़ाने के संकेत पहले ही दे दिए गए थे। केंद्रीय खाद्य विभाग के सचिव ने भी इस बात के संकेत दिए थे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य योजना है।

3.40 लाख करोड़ खर्च

योजना को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा अंतिम दिनों में स्टॉक की स्थिति की समीक्षा की गई। गौरतलब है कि इस योजना पर अब तक 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। इस केंद्रीय योजना के तहत देश के सभी गरीब राशन कार्ड धारक परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन प्रदान किया जाता है। शुरुआत में एक परिवार को एक किलो चना दाल और जरूरी मसालों की एक किट दी जाती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here