राशन कार्डधारको मुफ्त में मिलेगा 5 लाख रुपए का लाभ जल्दी से देखिये 

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर। अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार हमेशा कुछ न कुछ योजनाएं लेकर आती रहती है। इसके साथ ही कार्डधारकों को कई नई सुविधाएं भी मिल रही हैं। इसी कड़ी में सरकार ने लोगों को नई सुविधाएं देने का ऐलान किया है. सरकार ने अब सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने के आदेश दिए हैं।

इसके लिए सरकार की ओर से जिला व तहसील स्तर पर विशेष अभियान भी चलाया गया है.

इसके तहत अंत्योदय कार्ड धारक परिवार के सभी परिवार के सदस्यों के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य है। सरकार जन सुविधा केंद्रों पर भी यह सुविधा मुहैया करा रही है। आप राशन कार्ड दिखाकर जन सुविधा केंद्र पर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का आदेश दिया है।

सरकार ने आयुष्मान कार्ड बनाने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. अभियान के तहत सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। सरकार की ओर से कहा गया है कि कोई भी अंत्योदय कार्ड धारक जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उपलब्ध हैं. वे विभाग में जाते हैं और जल्द से जल्द प्रक्रिया पूरी करते हैं। पात्र लाभार्थी जन सेवा केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आयुष्मान पैनल से जुड़े निजी अस्पताल या जिला अस्पताल में अंत्योदय कार्ड दिखाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. फिलहाल सरकार की ओर से नए आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं. केवल उन्हीं लाभार्थियों को बनाया जा रहा है जिनके नाम पहले से योजना में हैं।

सरकार की योजना है कि अंत्योदय कार्डधारकों को स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी होने पर इलाज के लिए भटकना न पड़े। इसके लिए शासन स्तर से निर्देश भी दिए गए हैं। अंत्योदय राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को दिया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी को हर महीने सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री मिलती है। कार्डधारकों को कुल 35 किलो गेहूं और चावल दिया जाता है। इसके लिए 2 रुपये प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो चावल का भुगतान करना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here