फ्री लैपटॉप योजना 2022: विद्यर्थियों को मिलेगा LAPTOP निःशुल्क, जानिए कैसे आपको मिलेगा योजना का लाभ

UP FREE LAPTOP YOJANA : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के सभी छात्रों को स्मार्टफोन और टैबलेट देना शुरू कर दिया है और पहले चरण के वितरण में 100000 से अधिक छात्रों को योजना का लाभ दिया गया है। है। अब सभी छात्र दूसरे चरण के वितरण का इंतजार कर रहे हैं कि दूसरे चरण का वितरण कब होगा और उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. चाहे वह दूसरे चरण का वितरण हो या लाभार्थियों से जुड़ा सवाल। स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के साथ, एक और योजना जो चर्चा में थी, वह है उत्तर प्रदेश सरकार की छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने की योजना। जब से स्मार्टफोन और टैबलेट का मामला सामने आया और वितरण का काम भी पूरा हो गया, तब से लैपटॉप योजना के बारे में चर्चा कम हो गई है लेकिन हमें सभी छात्रों के संदेश मिल रहे हैं और वे हमसे इस योजना के बारे में जानकारी मांग रहे हैं। आइए आपको लैपटॉप योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लाभ –

देखिए, अगर हम लैपटॉप योजना की बात करें, तो शुरुआत में इस योजना के बारे में सभी खबरें थीं, लेकिन आधिकारिक तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार या केंद्र सरकार ने इस योजना के बारे में कुछ नहीं कहा, हां यह एक बात जरूर सामने आई। कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी रैलियों और कुछ सम्मेलनों में युवाओं को लैपटॉप देने की बात कही थी। फिलहाल सरकार ने आधिकारिक तौर पर इस योजना के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन हमारी टीम की जांच में मिली कुछ जानकारी के अनुसार सरकार ऐसी योजना लाने पर विचार कर रही है क्योंकि इसका प्रचार-प्रसार भी किया गया है और सभी छात्र आशान्वित हैं। इसकी वजह यह भी है कि इसकी संभावना बहुत ज्यादा लगती है। देखिए, सरकार ने इस योजना को लाने का विचार बनाया है और योजना का लाभ मुख्य रूप से उन छात्रों को दिया जाएगा जो उत्तर प्रदेश सरकार में उच्च तकनीकी पाठ्यक्रम, चिकित्सा, अनुसंधान, वाणिज्य आदि की पढ़ाई कर रहे हैं या तकनीकी पद पर कार्यरत हैं। इसके साथ ही अस्पताल के कुछ कर्मचारियों, गांव में नियुक्त पंचायत सहायिकाओं, पंचायत सचिवों, लेखपालों, आसा व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, बीसी सखियों आदि को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा. स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों को भी योजना का हिस्सा बनाया जा सकता है।

इन छात्रों से मिलने का मौका-

उत्तर प्रदेश के हजारों छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे गए हैं और इसी कड़ी में लैपटॉप वितरण को लेकर भी चर्चा तेज हो गई है. फिलहाल बहुत कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है, लेकिन तकनीकी पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों को लैपटॉप दिए जा सकते हैं। बी.टेक जैसे तकनीकी पाठ्यक्रम एम.टेक और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों जैसे आईटीआई आदि का अनुसरण करने वाले छात्रों को वितरित किए जा सकते हैं।

फिलहाल इस योजना के बारे में कुछ भी स्पष्ट कहना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन एक बात का ध्यान रखना होगा कि स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के सफल वितरण के बाद सरकार लैपटॉप योजना के बारे में चीजों को निश्चित रूप से स्पष्ट करेगी। करेंगे क्योंकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ-साथ सरकार के तमाम अधिकारियों ने भी इस योजना के बारे में बात की है. साफ है कि इस योजना को लाया जाएगा लेकिन इसमें देरी हो सकती है।

हर अपडेट आप तक पहुंचेगा, चाहे वह इस योजना से संबंधित हो, चाहे वह छात्रों से संबंधित कोई अन्य समाचार या अपडेट हो, केवल आपको इस वेबसाइट से जुड़े रहना होगा और हमारे टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ना होगा ताकि आपको इसकी सूचना मिल सके समाचार सबसे तेज। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लिंक नीचे दिया गया है ऊपर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और समाचार की सबसे तेज सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here