उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी में बंपर भर्तीयाँ ! 52 हज़ार पदों के लिए ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन अप्लाई करें। 

अगर आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाएं। वहां जाने के बाद आपको होमपेज पर जाकर यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा।

उत्तर प्रदेश बाल विकास पोषण विभाग (ICDS UP) सरकारी नौकरी की तलाश कर रही छात्राओं और महिलाओं के लिए एक विशेष अवसर लेकर आया है। खासकर उन लोगों के लिए जो सिर्फ 8वीं और 10वीं पास हैं, लेकिन सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश बाल विकास पोषण विभाग बहुत जल्द करीब 52000 आंगनबाडी कार्यकर्ता पदों पर भर्ती करने जा रहा है. इन 52 हजार पदों में आंगनबाडी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ता और सहायिका के पद शामिल हैं.

पिछले कई वर्षों से सहायक के पदों पर भर्ती नहीं हुई है

उत्तर प्रदेश बाल विकास पोषण विभाग (ICDS UP) के अनुसार इन 52 हजार पदों पर नियुक्ति दो चरणों में होगी. पहले चरण में कम से कम 20 हजार पदों पर और दूसरे चरण में करीब 32 हजार पदों पर नियुक्ति की जाएगी. दरअसल, पिछले कई सालों से असिस्टेंट के पदों पर भर्ती नहीं हुई है, इसलिए इस भर्ती को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह है.

आंगनवाड़ी के लिए कौन आवेदन कर सकता है

इस बार उत्तर प्रदेश बाल विकास पोषण विभाग (ICDS UP) ने भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता में बड़ा बदलाव किया है। इस बार आंगनबाडी कार्यकर्ता के लिए केवल वही आवेदन कर सकता है, जो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास हो। जबकि सहायक के पदों के लिए कम से कम 8वीं पास वाले ही आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदक का यूपी का मूल निवासी होना अनिवार्य कर दिया गया है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस पद के लिए विधवाओं, परित्यक्त और गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को अधिक वरीयता दी जाएगी।

आंगनवाड़ी के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट balvikasup.gov.in पर जाएं। वहां जाने के बाद आपको होमपेज पर जाकर यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा। हालांकि लिंक अभी जनरेट नहीं होगा, भर्ती के लिए अधिसूचना जारी होते ही लिंक सक्रिय हो जाएगा। यहां जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करें। ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दिखाई देगा। इसके बाद आपको आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरना होगा और सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। अब आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। आपका आवेदन पत्र आसानी से स्वीकार कर लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here