Ration Card 2022 सरकार का बड़ा ऐलान, धारकों की लगा दी लॉटरी, जाने कैसें।

राशन कार्ड: कोरोना वायरस संक्रमण के समय से ही केंद्र और राज्य सरकारें लोगों की मदद के लिए आगे आ रही हैं. बीते दिनों केंद्र की मोदी सरकार ने गरीबों को मुफ्त राशन देकर और लोगों को भारी आर्थिक मदद देकर पूरी दुनिया में मिसाल कायम की थी. इसके बाद भी कुछ जगहों पर लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान

जानकारी के लिए बता दें की केंद्र शासित प्रदेशों समेत 11 राज्यों में राशन कार्ड के लिए कॉमन रजिस्ट्रेशन की सुविधा केंद्र ने दी है, यानी अब सब कुछ वेब के जरिए होगा. इस सुविधा से देश के करोड़ों लोगों को आसानी से फायदा होगा।
जानकारी के अनुसार जानिए कौन है राशन का लाभार्थी, इस सुविधा का उद्देश्य सभी लाभार्थियों जैसे गरीब, बेघर, प्रवासियों को राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आसान सुविधा प्रदान करना है। उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना चाहिए। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार लगभग 81 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है। वहीं, इस अधिनियम के तहत लगभग 79 करोड़ लोगों को राशन दिया गया है।

जानिए कितने लोगों के कार्ड कैंसिल हुए

कुछ रिपोर्टों के अनुसार खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बताया कि ‘मेरा राशन मेरा अधिकार’ का उद्देश्य सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लाभार्थियों की जल्द से जल्द पहचान करना और इन लोगों को समय पर राशन कार्ड देना है ताकि लोगों को राशन कार्ड दिया जा सके. राशन कार्ड। जा सकते हैं

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 8 सालों में करीब 19 करोड़ लोग इस योजना से जुड़े, लेकिन 5 करोड़ राशन कार्ड धारकों ने हर साल किसी न किसी वजह से इसे रद्द कर दिया. जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार पूर्व में मुफ्त राशन देकर करोड़ों लोगों को भारी आर्थिक लाभ पहुंचा चुकी है। इससे लोगों के चेहरों पर उत्साह देखा जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here