राशन कार्ड धारकों पर टूटा पहाड़ दुखों ,अब इन लोगों नहीं मिलेगा गेंहू, चावल, चीनी और तेल, जानिए नया आदेश

गुलशन कुमार झा,2022 नई दिल्ली: यदि आप उत्तर प्रदेश से राज्य में रहते हैं और आप राज्य के राशन कार्ड से मुफ्त राशन का लाभ उठाते हैं, तो अब आपको एक बड़ा झटका लग सकता है। पहले खबर थी कि सरकार राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए कह रही है, लेकिन सरकार ने जवाब में कहा कि इसकी जांच चल रही है और फिलहाल सरेंडर और रिकवरी जैसी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है.

अब आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार एक सर्वे करने जा रही है. इस सर्वे के तहत राशन कार्ड धारकों द्वारा कितना राशन लिया जा रहा है? वह राशन लेने के पात्र हैं या नहीं। इन्हीं सब सवालों के साथ उत्तर प्रदेश सरकार एक बड़ा सर्वे करने जा रही है. आपको बता दें कि 2011 की जनगणना के बाद यह सर्वे कभी नहीं किया गया। इससे कई पात्र लोग भी सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

गलत तरीके से योजना का लाभ उठा रहे लोग

इस सर्वे के तहत ऐसे लोग जो सरकार की मुफ्त राशन योजना का गलत फायदा उठा रहे हैं। सरकार उन सभी गलत लोगों के नाम राशन कार्ड सूची से काट रही है। प्रदेश की योगी सरकार चाहती है कि मुफ्त राशन योजना और सभी राशन योजनाएं चले। यह केवल जरूरतमंद लोगों को ही दिया जाना चाहिए और जो सक्षम हैं उन्हें योजना का गलत तरीके से लाभ नहीं उठाना चाहिए।

देनी होगी ये अहम जानकारी!

सरकार सर्वे के जरिए पता लगा रही है कि आप कितना और क्यों मुफ्त राशन ले रहे हैं? इसके साथ ही यह जानकारी राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी एनएसओ द्वारा शुरू किए जा रहे घरेलू उपयोग में सर्वे में भी देनी होगी। अगर आपके सर्वे में कोई गलती पाई जाती है तो आपका राशन कार्ड तुरंत रद्द कर दिया जाएगा। इसके साथ ही एक सर्वे भी किया जा रहा है कि 3 साल से ऊपर के सभी बच्चे घर में इंटरनेट का कितना इस्तेमाल कर रहे हैं? और आपको आकाश का कितना लाभ मिल रहा है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here