उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) में बड़ा बदलाव आया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव, छात्रों को मिलेगी ‘कॉपी माफिया सिक्योर आंसर शीट’
यूपी बोर्ड परीक्षा में नई उत्तर पुस्तिका पुरानी उत्तर पुस्तिका से अलग होगी। पुरानी उत्तर पुस्तिका में जहां सभी पृष्ठ स्टेपल थे, अब नई उत्तर पुस्तिका में पूरी कॉपी धागे से सिल दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि बच्चों की कॉपी माफिया की नकल करने से बचे।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। परीक्षा देने से पहले राज्य के करीब 58 लाख छात्रों को इस बदलाव की पूरी जानकारी होनी चाहिए, ताकि वे इसके लिए पहले से तैयार रहें. दरअसल, 2023 में होने वाली यूपी बोर्ड की परीक्षा में अब 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को ‘इमिटेशन माफिया सिक्योर’ आंसर शीट दी जाएगी। यानी यह ऐसी उत्तरपुस्तिका होगी कि नकल माफिया इससे छेड़छाड़ नहीं कर पाएंगे। यह उत्तर पुस्तिका यूपी के सभी 75 जिलों के परीक्षा केंद्रों पर बांटी जाएगी। इसलिए परीक्षा देते समय यदि यह उत्तर पुस्तिका नहीं मिलती है तो तत्काल इसकी शिकायत करें।

कैसी होगी नई उत्तर पुस्तिका

नई उत्तर पुस्तिका पुरानी उत्तर पुस्तिका से अलग होगी। पुरानी उत्तर पुस्तिका में जहां सभी पृष्ठ स्टेपल थे, अब नई उत्तर पुस्तिका में पूरी कॉपी धागे से सिल दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि बच्चों की कॉपी माफिया की नकल करने से बचे। दरअसल, पहले ऐसा हुआ करता था कि नकल माफिया तेज बच्चों की कॉपी के कवर पेज को अपने बच्चों की कॉपी के कवर पेज से बदल देते थे. यह धोखाधड़ी काफी समय से चल रही है। ऐसे कई मामले भी सामने आए, जो बाद में कोर्ट में चले गए। इसलिए अब यह तय किया गया है कि यूपी बोर्ड की परीक्षा में बच्चों को ‘इमिटेशन माफिया सिक्योर आंसर शीट’ दी जाएगी.

2020 में पहली बार इसका इस्तेमाल किया गया था

यह उत्तर पुस्तिका पहली बार वर्ष 2020 में यूपी बोर्ड परीक्षा में वितरित की गई थी। तब यह काम एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया गया था। हालांकि अब यह काम यूपी के सभी जिलों में किया जाएगा. प्रयागराज, हरदोई, मथुरा, बलिया, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, अलीगढ़, कौशांबी और मुजफ्फरनगर जिन 10 जिलों में पहली बार यह उत्तर पुस्तिका वितरित की गई थी। ये सभी जिले नकल के प्रति संवेदनशील माने जाते हैं। ऐसे में जब इन जिलों में यह योजना सफल हुई तो इस उत्तरपुस्तिका को यूपी के सभी 75 जिलों में बांटने का निर्णय लिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here